क्या आप जानते हैं डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की संपत्ति कितनी थी? पढ़के आपको भी विश्वास नहीं होगा

भारत के 11 वें राष्ट्रपति डॉ। ए.पी.जे. आज अब्दुल कलाम का जन्मदिन है। अब्दुल कलाम 2002 में भारत के 11 वें राष्ट्रपति चुने गए थे। भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाने जाने वाले अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था।

भारत के दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ। कुछ समय पहले एपीजे अब्दुल कलाम की संपत्ति उनके रिश्तेदारों द्वारा विवादित थी। लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार, अब्दुल कलाम का धन , जो सामान्य जीवन में बहुत सीधा और सरल था , बराबर नहीं था । उनकी संपत्ति में ऐसा कुछ भी नहीं था जिसे विवादित या दावा किया जा सके।

रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के जीवन में केवल आवश्यकताएं थीं। उनके पास सभी भौतिक चीजें नहीं थीं। उनके पास आवश्यक आवश्यकताओं के आधार पर, यह कहा जा सकता है कि उनके पास ऐसा कुछ भी नहीं था जिसे संपत्ति कहा जा सके।

डॉक्टर कलाम के पास कथित तौर पर कोई संपत्ति नहीं थी। उनके पास जो सामान थे उनमें 2500 किताबें, एक कलाई घड़ी, छह शर्ट, चार पजामा, तीन शूट और कुछ जोड़े मोजे थे। हैरानी की बात यह है कि उनके पास फ्रिज भी नहीं था। डॉक्टर साहब के पास न टीवी था, न कार एसी।

अब्दुल कलाम का जीवन बहुत ही सरल था। नहीं, वह विलासिता का जीवन जीता था और न ही उसे सख्त जरूरत थी। उनकी आय का मुख्य स्रोत उनके द्वारा लिखी गई चार पुस्तकों के माध्यम से प्राप्त रॉयल्टी था। उसे पेंशन भी मिलती थी।

अब्दुल कलाम बहुत सामान्य जीवन जीते थे और यही कारण है कि आज पूरा देश उनके सामने झुकता है। उन्होंने जो कुछ भी किया वह देश के हित में था। उनके जैसा व्यक्तित्व पाना वास्तव में असंभव है।

डॉ कलाम का दर्शन बहुत प्रभावशाली है। मिसाइल मैन अब्दुल कलाम के ये विचार आपके जीवन को एक नई दिशा देंगे:

1. कम से कम दो गरीब बच्चों को आत्मनिर्भर बनने में मदद के लिए अध्ययन में मदद करें।

2. दूसरों का आशीर्वाद प्राप्त करें, माता-पिता की सेवा करें, शिक्षक और बुजुर्गों का सम्मान करें और अपने देश से प्यार करें क्योंकि इसके बिना जीवन निरर्थक है।

3. किसी के जीवन में प्रकाश लाओ।

4. देना सबसे श्रेष्ठ गुण है, लेकिन इसे पूर्णता देने के लिए उनके साथ क्षमा भी होनी चाहिए।

5. जो जिम्मेदार, सरल, ईमानदार और मेहनती होते हैं उन्हें हमेशा ईश्वर द्वारा सम्मानित किया जाता है। क्योंकि वह व्यक्ति इस पृथ्वी पर ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ रचना है।

6. समय, धैर्य और प्रकृति हर दर्द पर काबू पाने और हर तरह के घाव को भरने के लिए सबसे अच्छा उपचार है।

7. सादगी और परिश्रम का रास्ता अपनाएं, जो सफलता का एकमात्र रास्ता है।

8. हर पल रचनात्मकता का क्षण है, इसे बर्बाद मत करो।

9. प्रकृति से सीखिए वहां बहुत कुछ छिपा है।

10. अपने जीवन में सर्वोच्च और सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य निर्धारित करें और उसे प्राप्त करने का प्रयास करें।

11. हमें हंसने और अपनी आत्मा को सुरक्षित रखने के लिए सद्गुणों के साथ कपड़े पहनने चाहिए।

अब्दुल कलाम एक महान व्यक्ति थे जो सरल जीवन, उच्च विचार और कड़ी मेहनत के उद्देश्य में विश्वास करते थे और उन्होंने अपने जीवन में हर उद्देश्य को पूरा किया है। वह कहता है,

“सपने देखना बहुत ज़रूरी है, लेकिन इसे सिर्फ सपने देखने से हासिल नहीं किया जा सकता है। जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है अपने लिए एक लक्ष्य रखना। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *