हमने कई लोगों को मावा और पान खाते हुए देखा है। और मावा में इस्तेमाल होने वाली यह वस्तु कई बीमारियों में काफी फायदेमंद साबित होती है। चुना को हानिकारक पदार्थ माना जाता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि चुना खाने से सबसे ज्यादा बीमारियों से राहत मिलती है। चुना कैल्शियम का बहुत बड़ा स्रोत है। कहा जाता है कि चूना बहुत आम दिखता है। लेकिन यह शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। जो लोग तंबाकू खाते हैं और पान पीते हैं, उसको कभी कैल्शियम कम नहीं होता। क्योंकि उस पान मावा में चूने का प्रयोग किया जाता है। चुन्ना को अंग्रेजी में चूना पत्थर कहा जाता है।

हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ उनके दोषों को दूर करने के लिए चूना काफी उपयोगी साबित हुआ है। जिन लोगों को हड्डियों का दर्द होता है, उन्हें गेहूं के दाने जितना चूना लेने से बहुत फायदा होता है। छोटे बच्चों के लिए भी चूना काफी उपयोगी साबित हुआ है। जिन बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है या जिनकी याददाश्त कम होती है, उन्हें अगर रोज गेहूं के दाने जितना खिलाया जाए तो उन्हें भी काफी याददाश्त बढ़ती है। और ऊंचाई भी बढ़ जाती है।

हाइट बढ़ाने के लिए दही में चुना मिलाने से हाइट बढ़ती है। जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स होते हैं उनके लिए चुना बहुत फायदेमंद होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। गर्भावस्था के दौरान इसे लेने से गर्भपात रुक जाता है और बच्चा बुद्धिमान और स्वस्थ पैदा होता है। साथ ही जन्म के समय और नॉर्मल डिलीवरी में कोई दिक्कत नहीं होगी। और बच्चा बहुत स्वस्थ होगा।

चुना का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। शरीर में कैल्शियम की सही मात्रा बनाए रखने के लिए चुना बहुत फायदेमंद होता है। यह पीठ दर्द, घुटने के दर्द, कंधे के दर्द या किसी अन्य बीमारी के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। यह उन पुरुषों के लिए रामबाण है जिनका स्पैम कम होता है। पुरुष भी इसका सेवन उसी तरह कर सकते हैं गेहूं के दाने जितना। गन्ने के रस में चुना का सेवन करने से भी स्पर्म काउंट बढ़ता है।

अगर मुंह की त्वचा मे फोलली है, तो अक्सर कुछ भी अच्छा नहीं लगता। उसके लिए चुना के पानी से कुल्ला करने से भी काफी राहत मिलती है। जिन लोगों को दांतों की समस्या है या जिनके दांत कमजोर हैं, उनके लिए भी चुना का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन लोगों के लिए उपयोगी है जिनकी दृष्टि कम है या आंखों की कोई समस्या है। लगातार कंप्यूटर पर काम करने वाले ज्यादातर लोगों के लिए चुना काफी फायदेमंद साबित होता है। यह व्यक्ति प्रतिदिन गेहूँ के दाने जितना चुना खा सकता है और इसे पीने से समस्या से छुटकारा मिलता है और आँख की कार्यक्षमता भी बढ़ती है।

अगर किसी महिला का बार-बार गर्भपात होता है या कोई संतान नहीं होती है तो उसे रोज चुना का सेवन करना चाहिए। चूने के सेवन से बार-बार गर्भपात से राहत मिलती है। चूना छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है। जो लोग को भूल जाने की बीमारी हैं, वे चावल के बीज के साथ दही मिलाते हैं और इसे रोजाना पीते हैं जिससे याददाश्त बहुत बढ़ती है। कई बार आदमी को पीलिया विकसित हो जाता है तो वह जानलेवा हो जाता है। लेकिन अगर पीलिया के किसी मरीज को पानी में चुना पिलाया जाए तो तुरंत राहत मिल सकती है। इसके अलावा गन्ने का रस पीना भी काफी फायदेमंद होता है।

चुन्ना के फायदों के साथ-साथ थोड़ा नुकसान भी होता है। जिन लोगों तंबाकू का सेवन करते हैं, उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। किसी भी चीज को एक साथ मिलाकर खाना चाहिए वरना यह जान ले सकता है । और लाभ के बजाय नुकसान हो सकता है।